ग्लोबल चेस लीग में मजबूत बालन अलास्कन नाइट्स टीम की अगुवाई करेंगे विश्व चैम्पियनशिप के उपविजेता इयान नेपोमनिशी

Spread the love

नागपुर के युवा चेस सेनसेशन रौनक साधवानी भी बालन अलास्कन नाइट्स टीम में हैं शामिल 
नई दिल्ली

 2023 फिडे विश्व चैंपियनशिप के फाइनलिस्ट इयान नेपोमनिशी ग्लोबल चेस लीग के उद्घाटन संस्करण के लिए स्टार खिलाड़ियों से सजी बालन अलास्कन नाइट्स टीम की अगुवाई करते हुए दिखेंगे। इस टीम में चीन की मौजूदा महिला वर्ल्ड रैपिड चैंपियन टैन झोंग्यी और उज़्बेक टीनेज सेनसेशन नोडिरबेक अब्दुसात्तरोव भी शामिल हैं।

पुनीत बालन ग्रुप (पीबीजी) के स्वामित्व वाली- बालन अलास्कन नाइट्स 21 जून से 2 जुलाई तक दुबई चेस एंड कल्चर क्लब में होने वाली लीग में हिस्सा लेने वाली छह फ्रेंचाइजी टीमों में से एक है।

पुनीत बालन ग्रुप के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर पुनीत बालन ने कहा, “हम ग्लोबल चेस लीग को लेकर उत्साहित हैं। साथ ही हमें इस ऐतिहासिक इवेंट के लिए वैश्विक मंच पर भारत का प्रतिनिधित्व करने की खुशी है। हमारे पास युवाओं और अनुभवी खिलाड़ियों का सही मिश्रण है। हमारी टीम में जो भी खिलाड़ी हैं, वे ठोस हैं। हमारे खिलाड़ी पहले ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खुद को साबित कर चुके हैं। इस शक्तिशाली लाइन-अप के साथ  हम नई ऊंचाइयों को छूने और लीग में अपनी पहचान बनाने को लेकर आश्वस्त हैं।”

32 वर्षीय रूसी नेपोमनिशी मौजूदा समय में दुनिया के चौथे नंबर के खिलाड़ी हैं। उनके साथ अजरबैजान के अनुभवी खिलाड़ी तैमूर रद्जाबोव भी हैं, जिन्होंने 2004 विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक हासिल किया था। इसके अलावा 18 वर्षीय अब्दुसात्तरोव भी हैं, जो अपनी प्रतिभा पहली ही साबित कर चुके हैं।

2021 में, अब्दुसात्तरोव विश्व रैपिड शतरंज चैंपियनशिप का खिताब जीतने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने थे। उन्होंने 2021 चैंपियनशिप जीतने के लिए दुनिया के महानतम खिलाड़ियों में से एक मैग्नस कार्लसन को हराया था। वह उज्बेकिस्तान की उस टीम का हिस्सा थे, जिसने 2022 में चेन्नई में आयोजित 44वें शतरंज ओलंपियाड में स्वर्ण पदक जीता था। अब्दुसात्तरोव ने अपने बोर्ड 1 परफार्मेंस के लिए एक व्यक्तिगत रजत पदक भी हासिल किया था।

भारत के 17 वर्षीय प्रतिभाशाली खिलाड़ी रौनक साधवानी भी बालन अलास्कन नाइट्स टीम का हिस्सा हैं। नागपुर में जन्मा यह खिलाड़ी अपनी पहचान बनाने के लिए उत्सुक होगा और लीग के दौरान जब वह शतरंज जगत के कुछ बड़े नामों के साथ जुड़ेंगे तो उन्हें बहुत जरूरी एक्सपोजर मिलेगा।

रौनक साधवानी ने कहा,”मैं बालन अलास्कन नाइट्स का हिस्सा बनकर वास्तव में उत्साहित हूं। और साथ ही मैं अपनी टीम के साथियों के साथ खेलने के लिए उत्सुक भी हूं। मुझे उम्मीद है कि एक टीम के तौर पर हम अच्छा प्रदर्शन करेंगे और टीम को जीत दिलाने में मदद करेंगे। कुछ शीर्ष खिलाड़ियों से बनी एक टीम का हिस्सा होने का यह निश्चित रूप से शानदार अवसर है। यह मुझे अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करता है।”

पुनीत बालन समूह भारत में खेलों को बढ़ावा देने और उन्हें प्रमोट करने के लिए भारी निवेश कर रहा है। इसके पास अल्टीमेट टेबल टेनिस, प्रो पंजा लीग, प्रीमियर हैंडबॉल लीग, प्रीमियर बैडमिंटन लीग, अल्टीमेट खो, टेनिस प्रीमियर लीग, महाराष्ट्र प्रीमियर लीग और मोटोक्रॉस सहित कई अन्य लीगों में फ्रेंचाइजी भी हैं। यह ग्रुप अलग-अलग खेलों से जुड़े प्रतिभाशाली एथलीटों को स्पोर्ट्स स्कालरशिप भी प्रदान करता है और भारत में खेलों के विकास को बढ़ावा देने के लिए ग्रासरूट स्तर पर आयोजित होने वाले विभिन्न खेल आयोजनों को सपोर्ट भी करता है।

चीन की झोंग्यी जो पूर्व महिला विश्व चैंपियन रही हैं और 36 वर्षीय जॉर्जियाई ग्रैंडमास्टर नीनो बत्सियाश्विली भी बालन ग्रुप की इस छह सदस्यीय टीम में शामिल हैं। बताशाश्विली ने 44वें शतरंज ओलंपियाड में महिला वर्ग में बोर्ड 2 में अपने परफॉर्मेंस के लिए व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीता था।

ग्लोबल चेस लीग टेक महिंद्रा और फिडे का एक ज्वाइंट वेंचर है।

बालन अलास्कन नाइट्स टीम: इयान नेपोमनिशी (रूस), नोदिरबेक अब्दुसात्तरोव (उज्बेकिस्तान), तैमूर रादजाबोव (अजरबैजान), रौनक साधवानी (भारत), तान झोंग्यी (चीन) और नीनो बत्सियाश्विली (जॉर्जिया)।

Total Visiters :673 Total: 1497810

By Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *